Wednesday, March 9, 2011

चटपटी खबरें क्रिकेट की

विश्व कप
आज कुछ विकासशील देशों को छोड़ करीब करीब विश्व के तमाम देश क्रिकेट विश्व कप की दीवानगी में मदमस्त हो रहे हैं ! केवल एक ही सवाल "स्कोर क्या हुआ " ! क्रिकेट खिलाड़ियों का खेल है ! जो टीम सशक्त है वही जीतती है ! लेकिन कभी कभी एक कमजोर टीम भी अच्छी विश्व विजयी टीम के समीकरण को खराब कर देती है ! पिछले विश्व कप में भारत पहला मैच बंगलादेश से हारा और विश्व कप से बाहर होगया था ! अब के भी भारत बड़े डम्ब खाम्ब से बंगला देश से भीड़ा था और ३७० रन का अम्बार खड़ा कर दिया था ! लेकिन बंगला देश भी पीछा करते हुए २८९ रन बना गया था और भारत का जीत का अंतर सौ से कम हो गया था ! दूसरा मैच इंग्लैंड के साथ था, भारत ने ३३८ बनाए और निश्चित हो गया जीत पक्की जानकर ! लेकिन इंग्लैण्ड ने जोर की टक्कर दी और ३३८ रन बनाकर मैच बराबर कर दिया ! खेल प्रेमियों ने भारतीय टीम की खूब खिंचाई की ! उसके खिलाड़ियों की कमजोरियों को उजागर किया ! ६ मार्च को तीसरा मैच आयरलैंड के साथ था ! तीन दिन पहले आयरलैंड ने इंग्लैण्ड के ३२७ रनों के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए इंग्लैण्ड को ३२९ रन बनकर ३ विकटों से मात दे दी थी ! इस अचानक के धमाके से भारती टीम चौकनी होगई थी और बड़ी मसकत के बाद भारत आयरलैंड पर ५ विकेट से जीत हासिल कर सकी थी ! इस मैच में आयरलैंड २०७ रन बना पाया था जिसमें अकेले विलियम पोर्टर फिल्ड के ७५ रन थे ! भारत ने ४६ ओवरों में २१०/५ बनाकर यह जीत लिया था ! युवराजसिंह ने ३१ रन देकर ५ विकेट ली और ५० रन बनाकर जीत को आसान बना दिया ! भारत की तरफ से कवक ३८ रन सचीन ने बनाए तथा ३४-३४ रन विराट कोहली और धोनी के थे ! हर भजन और चावला नाकायाब रहे ! चावला ने तो रन भी खूब लुटाए ! इस मैच की कामयाबी से युवराज न केवल मन आफ दी मैच बने बल्की उनहोंने ५विकेत और ५० रन बनाकर क्रिकेट विश्व कप में एक नया रिकार्ड भी कायम किया ! उधर भी इंग्लैण्ड ने अफ्रीका को ६ रनों से हरा दिया ! (इंग्लैण्ड १७१ -साऊथ अफ्रीका १६५) ! एक तरफ पाकिस्तान ने श्री लंका को हरा दिया तो दूसरी और न्यूजी लैंड ने पाकिस्तान को ११० रनों से हरा दिया ! (न्यू जी लैंड ३०२ - पाकिस्तान 192 ) ! रोज टेलर ने १३१ रन बनाए, ८ चौके और ७ छकों के साथ ! टेलर का जन्म दिन भी था ८ मार्च को - मैं आफ दी मैच उपहार मिल गया !
९ मार्च २०११, मैदान दिल्ली का फ़िरोज़ शाह कोटला ! टीम भारत और नीदरलैंड ! शुरुआत बैटिंग नीदरलैंड ने की और भारत के बॉलरों को पशीना काफी बहाना पड़ा और उनके एक बल्ले वाज पीटर बोरेन ने ३८ रन बनाए तथा अन्य २९ और नीचे ही बना पाए। पूरी टीम ४६.४ ओवरों में केवल १८९ पट सीमित गयी !
भारत ने भी शुरुआत बड़े धूम धडाके से की वीरेन्द्र सहवाग ३९, सचीन २७, गौतम २८, युवराज ५१ (नावाद) तथा २ विकेट ! इस मैच में भी मैंन आफ द मैच फिर से युवराज को ही मिला ! भारत ने यह मैच ५ विकेट से जीता ३६.३ ओवरों में ! इस तरह भारत ग्रुप बी स्कोर टेली में ७ नंबर लेकर प्रथम स्थान पर डटा हुआ है तथा क्वाटर फायनल के लिए क्वालीफाई कर गया है !
दिल्ली में महिलाएं असुरक्षित, पूरी पुलिस फ़ोर्स हत्यारे और अफाराधियों की धर पकड़ में लगी है ! २५ % हत्याएं महिलाओं की ! तमिलनाडू और बंगाल में होने वाले चुनावों में सीट शेयरिंग के लिए डी एम के, त्रिमुल कांग्रेस - कांग्रेस के ऊपर दबाव डाल रही है अपने हितों की रक्षा ! करूणानिधि चाहता है की चुनाव से पहले सी बी आई उसके परिवार वालों से २ स्पेक्ट्रम घोटाले के बारे में कोई पूछ ताछ न करे ! घर की सरकार है, घर वाला थानेदार डर काहे का ! फिर केंद्र की लंगडी सरकार कही घटकों से जुडी कब तक चल पाएगी ! कहीं का कोड़ा कहीं का रोड़ा भान मति ने कुनवा जोड़ा !
बर्फ में दफ़न होने का वर्ड रिकार्ड - बीजिंग चीन के एक ५४ साल के हीलोंग जियांग ने ४६ मिनिट १० सेकिंड केवल स्विम सूत पहिनकर बर्फ में बिताकर गिनीज बुक आफ विश्व रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवा दिया ! मकडी के जहर से बनेगा वियाग्रा ! (मेडिकल कालेज आफ जार्जिया लन्दन ) ! मिस्र ने तानाशाह के खिलाफ लड़ी लड़ाई में जीत हासिल कर ली वहीं लीबिया इस संकट से उभरने की भरसक कोशीश कर रहा ! मुम्मर गदाफी की सेना और विरोधियों के बीच घमासान संग्राम चल रहा है ! विरोधियों के साथ दे रहे हैं कैयदा आतंक वादी फ़ोर्स ! यह संकेत है तानाशाह के खिलाफ अरब देशों में भी चिंगारी सुलग चुकी है और बहुत जल्दी ही यह भयंकर रूप धारण कर सकती है !

६ मार्च को हमारी ५१ वीं शादी की साल गिरह थी ! परिवार के साथ नन्ने वच्चों ने दादा दादी का केक काट कर समान किया ! बहुत ही साधारण ढंग से हमने यह दिन मनाया !

No comments:

Post a Comment