Sunday, March 20, 2011

क्रिकेट विश्व कप अब दूसरे पड़ाव पर

विश्व कप की १४ टीमे संघर्ष करती हुई अब अपने दूसरे पड़ाव में पहुँच चुकी है ! काफी उलट फेर हुए ! भारत बी ग्रुप में पहले बंगला देश से भीड़ा और ३७० रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया ! लेकिन उसने भी कड़ी टक्कर दी और आखिर में ८१ रनों से हार खाई ! इंग्लैण्ड ने तो ३३८ रनों का पीछा करते हुए मैच टाई कर दिया ! भला हो आयर लैंड और नीदर लैंड का जिन्हें हरा कर भारत अपनी साख बचा पाया लेकिन पॉइंट थे केवल ७ ! लेकिन साउथ अफ्रीका से हार कर जो स्वयं इंग्लैण्ड के हाथो हार चुका था दूसरे नंबर आ गया ! २० मार्च २०११ रविवार का दिन, होली के रंग, भारत को चुनौती देने के लिए चेन्नई के चिदंबरम स्टेडिंयम पर तैयार मिले वेस्ट इंडीज के जाने माने क्रिकेट खिलाड़ी ! भारत ने टास जीता और पहले बैटिंग शुरू करदी गौतम गंभीर के साथ ! सहवाग चोटिल होने से आराम कर रहे थे ! सचीन पर सारे दर्शकों, क्रिकेट प्रमियों और मीडिया की नजर टिकी थी इस उम्मीद पर की वे आज एक दिवसीय ४९ वें शतक ( ५१ + ४९) सौवां शतक बनाकर खेल प्रेमियों को होली का गिफ्ट करेंगे ! लेकिन ये क्या वे तो २ रन बनाकर, अम्पायर के नौट आउट देने पर भी पैवेलियन लौट गए ! युवराज ने अस्वस्थ होने पर भी अपने बल्ले का मुंह खोला और ११३ रन ही नहीं बाद में २ विकटें हथिया कर तीसरा मैन ऑफ दी मैच का खिताव अपने नाम कर दिया ! गंभीर और धोनी २२ - २२ का स्कोर बनाकर वापिस लौट गए ! विराट कोहली ने भी युवराज का खूब साथ दिया और १२२ रनों की भागीदारी करके निजी स्कोर ५९ पर पहुंचाया ! इसके बाद तो विकटों पतन शुरू हुआ ! युसूफ, भाजी रैना सस्ते में ही निपट गए ! भारत २६८ रनों पर ४९.१ ओवरों में ही अपने १० विकटें गवां बैठा ! वेस्ट इंडीज पहले तो खूब आक्रामक रहा और रनों की रफ्ता भी बढ़ती रही ! भारतीय कैप्टेन का प्रेशर बढ़ने लगा था ! एक ऐसाभी अवसर आया था की हमारे बौलर्स जान बुझ कर इस मैच को हारने के लिए खेल रहे हैं ! लेकिन फिर जहीर खान, युवराज ने मैच की रफ़्तार को भारत की और मोड़ दिया ! वेस्ट इंडीज केवल १८८ रनों पर ही सीमित गया और भारत इस मैच को ८० रनों से जीत गया ! अब दोनों ग्रुपों की तस्वीर क्वाटर फाइनल में साफ़ होगई है !
ग्रुप ए - पाकिस्तान प्रथम
श्री लंका द्वितीय
आस्ट्रेलिया तीसरा
न्युजीलैंड चौथा
ग्रुप बी
साउथ अफ्रीका प्रथम
भारत दूसरा
वेस्ट इंडीज तीसरा
इंग्लैण्ड चौथा
क्वाटर फाईनल का इंतज़ार कीजिए, २३ मार्च बुद्धवार पाकिस्तान इंग्लैण्ड से टकराएगा ! दूसरा मैच २४ मार्च वीरवार को धोनी के धुरंधर आस्ट्रेलिया के कंगारुओं से टकराएंगे ! २५ मार्च शुक्रवार श्री लंका का मैच होगा वेस्ट इंडीज से ! चौथा और अंतिम मैच शनिवार २६ मार्च को साउथ अफ्रिका और न्यूजीलैंड के मध्य खेला जाएगा ! दिल थाम कर मैच का आनंद लीजिए इन आठों टीमों को कम से कम एक मैच खेलने का अवसर तो मिलेगा ही !
जरा उधर भी नजर डालिए, उन ६ टीमों को भी देखे जो क्वाटर फाईनल में नहीं पहुँच पाए और यह कहते हुए "बड़े बे आवरू होकर तेरे कुचे से हम निकले" बैरंग ही अपने अपने देशों को लौट गए ! जिम्बाबे का आखीरी मैच कीनिया से था, उसने ३०६ रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया ४ नंबर भी लिए फिर भी कनाडा और कीनिया के साथ क्वाटर फाईनल में नहीं पहुँच पाए ! साथ ही बंगला देश, आयर लैंड और नीदर लैंड की नेट पर की गयी मसकत अभ्यास कुछ काम नहीं आया ! बंगला देश की गर्जन तर्जन भी ठंडी पद गयी ! शायद अगले विश्व कप में अच्छी १० टीमे ही खेल पाएंगी ! क्रिकेट समाचार समाप्त हुए !

No comments:

Post a Comment