Thursday, October 20, 2011

फिर क्रिकेट के मैदान से

भारत इंग्लैण्ड में बुरी तरह हार कर आया ! इंग्लैण्ड को भारतीय क्रिकेट टीम ने भारत बुलाया ! १४ फरवरी को पहला वन डे टेस्ट मैच हैदराबाद में खेला गया ! भारत ने पहले बैटिंग की और ३०० रन बनाकर इंग्लैण्ड को ३०१ रन बनाने का चैलेन्ग किया ! इस मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला धोनी था उसने ८७ रन बनाए और आउट नहीं हुआ ! ६१ रन रैना ने बनाए २ छके और ५ चौकों की सहायता से ! कोहली ३७, गंभीर ३२ और रविन्द्र जदेदा ने २७ रनों का योग दान दिया ! यक्षटरा ३३ थे ! जबाब में इंग्लैण्ड की पूरी टीम १७४ पर सिमीट गयी । कूक ने ६० बनाए, ट्रोट ने २६ बाकी सब १९ के नीचे ही रहे ! असवनी और जडेजा ने ३ - ३ विकटें ली और यादव ने २ विकटें ली ! भारत १२६ रनों से जीता !
दूसरा वन डे मैच दिल्ली में १७ अक्टूबर को खेला गया ! इसमें पहले इंग्लैण्ड ने खेला और पूरी टीम २३७ रनों पर सीमिट गयी ! पीटरसन ४६, बोपारा ३६ पटेल ४२ और जम ३५ रन बना पाए ! भारत ने यह मैच विकेट से जीता !
भारत की तरफ से कोहली ने ११२, गौतम ने ८४ (दोनों नाबाद रहे) यह मैच ८ विकेट से जीता। तीसरा मैच मोहाली (चंडीगढ़) में खेला गया । इसमें इंग्लैण्ड बड़ा दम खम से खेला और उसने ४ विकेट गँवा कर २९८ रन बनाए । इसमें सबसे बड़ा स्कोर ट्रोट का ९८ (नाबाद), पीटरसन ६४ और पटेल ७० (४३ बौल्स) का रहा । भारत की तरफ से ए एम
रेहाने ९१, पटेल ३८, गंभीर ५८, कोहली और धोनी ३५, ३५ (धोनी नाबाद) रविन्द्र जडेजा २६ (नाबाद), ३०० रन बनाकर मैच ५ विकेट से जीता ! वैसे सीरिज तो भारत ने जीत ली तथा रैकिंग में भी इंग्लैण्ड से ऊपर के पायदान खिसक गए लेकिन दो मई और हैं ५ - ० की जीत इंगलैंड को एक जोर का झटका हलके से लगेगा ।

No comments:

Post a Comment