Thursday, December 2, 2010

दुनिया के रंग खबरों के संग

विकिलिक्स दस्तावेजों का खुलासा, आने वाले दिनों में व्यापारियों, सटोरियों, तस्करों, बिल्डरों और उन दूसरे लोगों के ऊपर गाज गिर सकती है जो किसी न किसी रूप में सरकार और निजी धंधों से जुड़े हुए हैं !
इसकी एक खबर तो बहुत ही चौकाने वाली थी जिसमें विकिलिक्स ने हिन्दुस्तान-पाकिस्तान संबंधों के बारे में जिक्र किया है ! भारत हमेशा से शांती की टोपी लगाए हुए रहा है, और आगे भी ऐसे ही रहेगा ! ये टोपी तभी शोभा देती है की पड़ोसी भी या तो शांती की टोपी पहिन ले या कम से कम टोपी का तो लिहाज करे ! लेकिन पाकिस्तान १९४८ से ही पहला जोरदार झटका मारता आ रहा है और जब देखता है पलता कमजोर पड़ता जा रहा है अमेरिका और रूस के आगे जाकर गिडगिडाने लग जाता है की भारत को मनाओ सीज फायर कराओ और भारत मान जाता है, सब भूल भाल कर जीती हुई जमीन वापिस लौटा देता है ! बार्डर पार से पाकिस्तानी सेना के जवान भारतीय सेना के जवानों को चिढाते हुए कहते हैं "हिन्दुस्तानियों शांती के कबूतर उड़ाने वालो, तुम्हे तो फायर करने की इजाजत अपने केन्द्रीय मंत्रीमंडल से लेनी पड़ती है, हमारे तो जेब में ऑर्डर होते है जब चाहे, कभी भी कहीं भी फायर खोल देते हैं ! और तुम जब तक फोन मिलाते हो तब तक हम क्या कर देते हैं और कर देंगे खुद समझ जाओ ! इस खुलासे ने तो यहाँ तक लिखा है की अगर भारत पाक का अणु युद्ध हुआ तो पहला अटैक पाक कर देगा जिसका नतीजा बड़ा भयानक हो सकता है ! भारत के नेताओं को इस खुलासे के बाद पाकिस्तान के समंधों के बारे में गंभीरता से विचार करने की जरूरत है !
सी वी सी थामस जाने की तैय्यारी में ! अभी आए थे बेचारे, कुर्सी पर पूरी तरह बैठ भी नहीं पाए थे, ये भ्रष्टाचार का टोकरा न जाने कहाँ से आकर कुर्सी पर पहले ही बैठा हुआ मिला ! सुप्रीम कोर्ट ने कह दिया जिस आदमी का पहले ही रिकार्ड दागी हो वह इतनी जिम्मेदार कुर्सी पर कैसे बैठ सकता है ! विपक्ष की सुसमा स्वराज जी ने इस नियुक्ती पर पहले विरोध जताया था लेकिन कांग्रेस के दिग्गजों ने उनकी एक न सूनी ! नतीजा चारों और थू थू हो रही है !
सदी का एक और खुलासा - कोलाबा मुंबई में युद्ध विधवाओं और मिलिटरी वेटरन्स के नाम पर एक ३१ मंजिला अपार्टमेन्ट तैयार किया गया लेकिन अलाट किया गया, मिलिटरी के दो पूर्व जनरलों को, प्रदेश के मुख्य मंत्री और उनके रिश्तेदारों को, मिलिटरी के प्रभावशाली अधिकारियों को और प्रदेश के प्रभावशाली नेताओं और नौकरशाहों को ! मजे की बात कीमत ८.५ करोड़ लेकिन फ्लेट बेचे गए केवल ८५ लाख में ! जब मामला प्रकाश में आया मीडिया में मोटे मोटे अक्षरों में खबर छपी तो आदर्श सोसायटी की फायलें ही गायब की गयी ! अब ढूँढते फिरो ! चोर चोर मौसेरे भाई ! आज की खबरें ख़त्म हुई फिर हाजिर होंगे जब फायलें मिल जाएँगी !

No comments:

Post a Comment