Saturday, December 11, 2010

वापस दिल्ली के लिए

१७२ दिन अमेरिका में रहने के बाद ०७ दिसंबर २०१०, मंगलवार को शाम के साढे बजे राजेश हम दोनों को साथ लेकर कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय एयर पोर्ट के लिए चल पडा ! बीच में एक जगह जाम लगा मिला बाकी सड़क बिलकुल ठीक मिली और हम लोग सवा सात बजे के लगभग एयर पोर्ट पहुँच गए थे ! अमेरिकन एयर लाईन्स फ्लाईट नं १३२ ने समय सारिणी के मुताबिक़ ठीक ९.३५ पी एम पर उड़ान भरी ! विमान में सीट नं० २४ सी डी अच्छी जगह पर मिल गयी थी ! ३९००० फीट की ऊंचाई पर उड़ते हुए, विमान ५६०० किलो मीटर का सफर तय करता हुआ लंडन के समय के मुताबिक ९.३५ ए एम पर हीथ्रो एयर पोर्ट लंडन पहुंचा ! यहाँ पर हम टर्मिनल नं० ३ पर उतरे ! वहां से बस द्वारा टर्मिनल नं० ५ पर आए, यहाँ (इंडिया) दिल्ली के लिए अलग से बोर्डिंग पास बनाया, सुरक्क्षा पंक्ति से क्लियरेंस लेकर गेट नं ० बी ३८ पर आए ! यहाँ पर हम पूरे २ घंटे और १५ मिनट रुके लेकिन इस पीरियड में हम चलते ही रहे, जैसे ही गेट पर आए जहाज में बैठने का सन्देश मिल गया ! लन्दन के टाईम के अनुसार जहाज ने हीथ्रो एयर पोर्ट से ११.५० ए एम पर उड़ान भरी ! साढ़े आठ घंटे का सफ़र करते हुए आखीर एक बज के २५ मिनट पर ब्रिटिश एयर वेज का विमान इन्द्रा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयर पोर्ट पर सकुशल उतर गया ! कस्टम क्लियरेंस में ज्यादा टाईम नहीं लगा लेकिन बैगेज कालेक्त करने में पूरा एक घंटा लगा ! ब्रिजेश बाहर इंतज़ार कर रहा था ! घर पहुंचते पहुंचते सुबह के चार बज गए थे और कैलेण्डर तारीख दिखा रहा था ०९ दिसंबर २०१०। न्यू यार्क के मुकाबले यहाँ सर्दी का स्तर काफी कम है !
साल अपने आखरी चरण पर है ! अमेरिका में तो लोग क्रिसमस त्यौहार की तय्यारी में लगे हैं, मैन हट्टन में तो हर पेड़ (कुछ पत्ते विहीन हैं तो कुछ अभी भी हरे हैं ) कलरफूल बल्बों से सजाए गये हैं ! घरों के आगे सुन्दर सा संता क्लोज सुस्कराता हुआ आने जाने वालों का स्वागत करता हुआ मिल जाएगा ! चर्चों को सजाया गया है, लोगों में एक नया जोश, एक नयी उमंग दृष्टि गोचर हो रही है ! फिर नया साल, उसका स्वागत, पुराने साल की विदाई !
इस बार भारत ने न्यूजी लैंड को गौतम गंभीर की अगुवाई में एक दिवसीय मैच में ५ - ० से परास्त करके भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचा है ! इन मैचों में गौतम गंभीर ने दो सतक मारे सबसे ज्यादा रन बनाकर मैंन आफ दी सीरिज पर भी कब्जा जमाया !

No comments:

Post a Comment