Thursday, January 6, 2011

आज तक की खबर

पुराना साल भ्रष्टाचार की चादर तान कर विदा हो गया ! २०११ नयी उमंगों के साथ विश्व के आँगन में उतर आया ! लोगों ने ३१ दिसंबर की रात्री को जश्न मनाया, नए साल के आगमन पर स्वागत हेतु रंग बिरंगी रोशनियों से सारे घर आँगन, पार्क यहाँ तक बड़े लोगों के आँगन में खड़े पेड़ पौधे भी लाल पीली नीली रोशनियों में नहा रहे थे ! मंत्री संतरी जिन्होंने भ्रष्टाचार की दल दल से हीरा मोती सोना बटोरा था अपने घर के अन्दर छिपे बैठे थे क्योंकि पास पड़ोस वालों को पता लग चुका था और कभी भी सी बी ऐ, आयकर विभाग या विजिलेंस अधिकारी इनके दरवाजों पर दस्तक दे सकते थे ! यह तो इन्हें भी पता है की जब मीडिया में भ्रष्टाचार की खबरें छपती हैं तो सरकार हरकत में आती है, इन बड़ी नाक के भ्रष्ट लोगों को अपने बचाव करने का भरपूर अवसर देती है ! एजेंसियां छापे मारती है करोड़ों का घोटाला उजागर होता है, समय पर सी बी ऐ हो या पुलिस कोर्ट में चार्ज सीट दाखिल नहीं करती और ये बड़ी नाक वाले भ्रष्टाचारी फिर मंत्री की कुर्सी को नापाक करने उस पर जम कर बैठ जाते हैं !
नया साल आया, अमेरिका में पहली जनवरी को पांच हजार पक्षियों और एक लाख मच्छलियाँ मरी पायी गयी ! सरकार ने इन्क्वारी शुरू कर दी है यह पता लगाने के लिए की आखीर इतनी बड़ी संख्या में ये जीव कैसे काल कवलित हो गए ! जब इंसान कुदरत के साथ छेड़ छाड़ करेगा तो नतीजा किसी न किसी को तो भुगतना ही पड़ता है, या गरीब इंसान को या फिर बेजुवां जीव जंतु को !
मेरी बटालियन बीसवीं राज रिफ ३० साल बाद फिर दिल्ली आई है और मुझे अपनी पत्नी के साथ बटालियन का तीसवाँ रेजिंग डे मनाने का अवसर मिला ! तीन दिन तक बटालियन में खूब हल चल रही पुराने लोगों से मुलाक़ात हुई, और पहली से लेकर ३ जनवरी तक हर कार्य कर्म में भाग लेकर चार तारीख को सबसे विदा लेकर वापिस आ गया !
क्रिकेट
भारतीय क्रिकेट टीम आज कल साउथ अफ्रीका गयी हुई है ! पहला टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका ने बड़े मार्जिन से जीता और ऐसा लगाने लगा था की भारत की नंबर वन की कुर्सी छीन जाएगी, लेकिन अगले ही मैच ने पासा पलट दिया और भारत ने दूसरा मैच जीत कर सीरिज बराबरी पर ला दिया ! तीसरा मैच ड्राव रहा ! मैच की विशेषता सचीन ने दो सेंचुरी लगा कर अपनी टेस्ट सेंचुरी संख्या ५१ पर पहुंचा दी है ! ११७ (नावाद) और १४६ । खेल प्रेमी सचीन को भारत रत्न देने की पेश कस कर रहे हैं ! आज सचीन तेंदुलकर विश्व के सारे खिलाड़ियों में नंबर वन है !
महंगाई
कमर तोड़ महंगाई ने आम आदमी की जीवन शैली ही बदल दी है ! प्याज सौ रुपये प्रति किलो तक की छलांग लगा चुका है ! प्याज द्वारा निकले आंसू अभी सूखे भी नहीं थे की दूध, पेट्रोल, गैस, सब्जियां और आटा चावल की कीमतें आसमान छूने लगी हैं ! जिस राज में सरकार के मंत्री घोटाले पे घोटाला करते करते सरकारी खजाना खाली कर दें, इसका वित्त मंत्री यह कहकर अपना पीछा छुड़ाने की कोशीश कर रहा हो कि इस महंगाई पर अंकुश लगाने में सरकार असमर्थ है उस देश का तो फिर भगवान ही रक्षक है ! देखते रहिये !

No comments:

Post a Comment