Thursday, March 3, 2011

चट पटी खबरें

मन मोहन सरकार की किरकिरी
आज के तमाम समाचार पत्रों के प्रथम पृष्ठों पर केवल एक ही खबर नजर आई की सी वी सी प्रमुख पी जे थोमस का सेलेक्सन वह भी एक बड़ी हाई पावर कमेटी द्वारा, देश के उच्चतम न्यायपालिका ने निरस्त कर दिया है ! सबसे मजे की बात तो यह थी की इस हाई पावर कमेटी में स्वयं देश के प्रधान मंत्री, श्री मनमोहनसिंह जी, गृह मंत्री पी चिदंबरम और संसद में विपक्ष पार्टी की लीडर श्रीमती सुषमा स्वराज थीं ! इस महत्व पूर्ण पोस्ट के लिए तीन प्रत्यासी थे ! पी जे थोमस के खिलाफ पहले ही कोर्ट में भ्रष्टाचार का केश विचाराधीन था ! थोमस ने अपने बायो डाटा में अपने कैरियर संबंधी सही जानकारी कमेटी को नहीं दी थी ! श्रीमती सुषमा स्वराज ने प्रधान मंत्री और गृह मंत्री को इसकी जानकारी दे दी थी और अपनी असहमति लिखित रूप में दर्ज भी की थी लेकिन फिर भी थोमस की नियुक्ति कर दी गयी थी ! उच्चतम न्यायालय ने पूर्व निर्वाचन आयुक्त श्री जे यम लिंग्दोह की याचिका पर सुनवाई करते हुए इस नियुक्ति को गैरकानूनी करार दे दिया ! इस तरह मन मोहन सरकार को झटके पर झटके लग रहे हैं ! भ्रष्टाचार मंहगाई में घिरी सरकार को एक और हल्का सा झटका जोर से लगा ! न्यायालय ने तो सरकार से यह भी जबाब तलब कर दिया है की विदेशों में काला धन जमा करने वालों के प्रति नरमी क्यों बरती जा रही है ! अभी तक हसन अली को कैद करके जांच क्यों नहीं की जा रही है ? वह कौन है सरकार में जिसके इशारों से जांच कर रहे तीन प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के तबादले कर दिए गए ! कोर्ट ने तो सरकार को उनकी बहाली का आदेश भी दे दिया है ! जिस देश की सरकार ही भ्रष्ट हो वहां सर्वोच्च न्यायालय अगर सजग होतो वह देश और उसके नागरिक सुखी रह सकते हैं ! सुप्रीम कोर्ट जिंदाबाद ! कांग्रेस की केंद्र सरकार हाय हाय .......
खुद भ्रष्टाचार के दल दल में फंसे लालू प्रसाद यादव स्वामी राम देव के ऊपर ही बिगड़ रहे हैं ! कल तक मीडिया वाले लालू प्रसाद के आगे पीछे घूमते थे उसकी अट पट्टी भाषा और जोक सुनने के लिए ! अब उसे कोई भी नहीं पूछता है, समाचार पत्रों से लालू जी का नास्ता रिश्ता ही टूट चुका था ! मीडिया में रहने के लिए और स्वामी राम देव जी के बढ़ती हुई प्रसिधी इनको हजम नहीं हो रही है ! लालू जी अभी तक दूसरों का बिगुल बजाते थे अब उनका स्वयं का बिगुल बज रहा है ! लालू जी की नय्या में भ्रष्टाचार केशों का भार बढ़ गया है और किस्ती कभी भी डूब सकती है!
तानाशाही के खिलाफ बिगुल बज गया है
नेपाल में राजशाही समाप्त हुई ! आज वहां प्रजातांत्रिक तरीके से शासन चलाया जा रहा है ! पिछले दिनों मिश्र में भी तानाशाही तख्ता पलटा दिया गया ! अब लीबिया की जनता भी अपने तानाशाह शासक कर्नल मुअम्मर गद्दाफी के खिलाफ सडकों पर आ गयी है ! कहते हैं गद्दाफी के विश्व के १५ देशों में धन जमा पडा है ! संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी लीबिया पर प्रतिबन्ध लगा दिया है लेकिन वह सस्ते में सता छोड़ने के लिए तैयार नहीं है !
क्रिकेट विश्व कप २०११
वैसे सारे मैच रोमांचक हैं लेकिन दो मार्च का मैच इंगलैंड और आयरलैंड के बीच का सबसे ज्यादा आकर्षक रहा ! इंगलैंड ने पहली वैटिंग की और ३२७ रन बनाकर आयरलैंड के आगे जीत के लिए ३२८ का लक्ष्य रखा ! आयरलैंड की शुरुआत कोई अच्छी नहीं रही ! १११ रनों पर इनके ५ विकेट निकल गए थे ! भारत ने भी इंगलैंड के खिलाफ ३३८ रनों का अम्बार लगा दिया था और उसने ८ विकटें खोकर ५० ओवरों में मैच बराबर कर दिया था ! लेकिन आयरलैंड तो नौसिखिया टीम थी, फिर भी आयरलैंड के कैप्टेन केविन ओ ब्रायन ने केवल ५० गेंदों में ६ छके लगा कर विश्व कप में अपनी रिकार्ड सेंचुरी बनाकर क्रिकेट प्रमियों को तो भरपूर मनोरंजन दिया ही लेकिन क्रिकेट के धुरंधरों को भौंचका कर दिया ! उसने कुल ११४ रन बनाए और उसका अनुकरण करते हुए उसके जोडीदार इलेक्श कूसैक और जून मूनी ने रनों की गति बढाते हुए ३२९ रन बनाकर जीत का सेहरा अपने देश की झोली में डाल दिया ! आयर लैंड ने इंगलैंड को ३ विकेट से हराकर जीत का सेहरा अपने सर पर बाँध दिया ! ६८ वर्षीय मेगास्टार अमिताब बच्चन ने अपने एक ब्लॉग में लिखा है "मैंने तो उस समय टीवी बंद कर दी थी जब आयरलैंड के मात्र १११ पर ५ विकेटें गिर गयी थी ! मैंने सोचा था की इंगलैंड ने यह मैच सस्ते में निपटा लिया होगा ! लेकिन इन्होंने हिम्मत नहीं हारी और जीत पायी !"

1 comment:

  1. aapne bilkul sahi likha hai kayde se es sarkar ko satta me bane rahne ka koyi hak nahin hae par congress party itni besharm party hai ki itni chhichhaledar hone ke bawzud satte par kabij hae, ab to janta ko hi sochna hae yah sarkar to roj naye ghotale karne bhrastachari logon ko mahatwpurn ohde par bithane aur yaha tak nyayalay ko apne pakchh me kam karne faisla dene CBI ko bhi tod marod kar tathyon ko ujagar karne aur na jane kitne aprajatantrik kary karne ke aadi ho gayi hae yah sarkar aur Congress party.
    Bahut jald inka safaya tamam rajyon se hona chahiye tabhi kendr me koyi saf suthri
    chhabiwali sarkar dekhne ko Hindustan ko
    nasib hoga jisme logon ko nyay, aur garibon
    ko roti kapda nasib hoga. Bajat me bhi es
    sarkar ne kisano ke baare men koyi thos
    policy nahin layi aakhir kisan aatmhatya
    kyun kar rahen hain ek taraf anaj sada diya
    jaa raha hai aur dusri taraf logon ko do jun roti nasib nahi, wah ri sarkar.Manmohan Singh aap kaise imandar PM ho? Janta jawab mangti hae.

    ashok kumar dubey
    ashok kumar dubey

    ReplyDelete