Thursday, November 19, 2009

१८ नवम्बर 2009

१८ नवम्बर को मैंने अपना जन्म दिन मनाया ! सुबह ४ बजे उठा नित्य क्रियाएं करने के बाद स्नान किया, प्रभु का ध्यान किया, योगिक क्रियाएं जैसे सूर्या नमस्कार, कोणासन, त्रिकोणासन, अर्ध मत्सेंद्रासन, गौमुखासन,बज्रासन, मंडूकासन, मयूरासन, भुजंगासन, सर्वांगासन, चक्रासन और सवासन ! इसके बाद प्राणायाम की क्रियाएं, जैसे - अग्निसार प्राणायाम, कपालभाती, अलोम - विलोम, भार्ष्टिका, महाबन्ध, उज्जई प्राणायाम, शीतली पाणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, नाडी सोधन प्राणायाम आदि तथा चक्षु व्यायाम ! पार्क की सैर की ! घर में आते ही फ़ोन की घंटी खड़कने लगी, जन्म दिन पर वधाई संदेश आने लगे, लड़की, लडके, बहुएं तथा पोते पोतियाँ "हैप्पे बर्थ डे कहकर मेरा मनोरंजन करते रहे, शाम को केक कटा और एक चोटी सी पार्टी का भी आयोजन किया गया ! पिचले साल मैं अमेरिका में था, इस तरह मैंने अपना जन्म दिन पत्नी, मेरे बड़े बेटे-बहु और दोनों पोतों के साथ मनाया ! आज १८ नवम्बर को मैं ७४ साल का हो गया हूँ, ईश्वर की कृपा है सब तरीके से स्वस्थ हूँ ! जय श्रीराम !

No comments:

Post a Comment