Monday, June 7, 2010

इधर भी नजर डालिए

आज का टाईम्स आफ इंडिया हाथ में लिया, २५ साल बाद भोपाल गैस काण्ड का कोर्ट का फैसला प्रथम पृष्ट पर नजर आया ! सन १९८४ में भोपाल में यूनियन कार्बाइड प्लांट में जहरीली गैस रिसने से एक भयानक दुर्घटना हुई थी, जिसमें १५१३४ लोग मरे, लाखों जख्मी हुए जिन में से कुछ बहरे, अंधे, लंगड़े और बिलकुल नकारा हो गए, ६ लाख बेघर हुए, २५ साल केस चला और वही ढ़ाक के तीन पात ! ७ अफराधी घोषित किये गए, प्रत्येक को २ साल की सजा और सभी को जमानत मिल गयी ! क्या खूब ! "पूरे रात रोये, एक मारा वह भी सुबह उठकर भाग गया" वाली कहावत चरितार्थ हो गयी ! भगवान बचाए इस तरह की न्याय व्यवस्था से ! न्याय मिलाने में दरी का मतलब अन्याय की जीत !
देश के वी वी आई पी की सुरक्षा एयर लाईन्स के लिए गले का काँटा बन गयी लाखों का चुना ! इनकी अचानक की धमा चौकड़ी आम आदमी के लिए परेशानी का कारण बन जाती है ! जब इनकी सवारी चलती है भगवान की बग्गी भी रोक दी जाती है, बेचारे अस्पताल जाने वाले मरीज इन की धींगा मस्ती में रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं ! मेरा भारत महान जहां नेता प्रशासक पूजे जाते नंबर दो भगवान् !
बड़े बड़े नेता भी झूट बोलते हैं, कहते हैं जवान फिसल गयी ! सरद पवार और उनकी लाडली लड़की के आई पी एल में शेयर हैं पर वे मानने को तैयार नहीं !
कांग्रेस लीडर कँवर सिंह के लाडले पुत्र ने अपनी कार से एक महिला की जीवन लीला समाप्त करदी, लड़का खुले आम घूम रहा है, पुलिस वालों को अभी तक मरी औरत का अता पता नहीं चल पाया है इसलिए आगे की कार्यवाही रुकी पडी है !
एशिया कप के लिए क्रिकेट टीम - युव राज, युसूफ खान बाहर, सौरभ तिवारी टीम में सामिल, सचीन को आराम दिया गया ! धोनी, सहवाग, गंभीर, ज़हीर, तिवारी, हरभजन, आशीष, रैना, रोहित र आश्विन, अशोक डिंडा
जडेजा ! देखो जिम्बाबे में तो हार गए थे रैना की टीम, एशिया कप में क्या करते हैं ?

1 comment:

  1. सन् 2001 में अमेरिका के वल्र्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकी हमले में लगभग 3000 लोगों के प्राण गए थे। भोपाल गैस कांड में इससे 5 गुना अधिक जानें गईं। अमेरिका की 9/11 की घटना के बाद की कार्रवाइयों को याद करें। अमेरिका ने आतंकियों के शरणस्थल अफगानिस्तान पर आक्रमण कर उसे तबाह कर डाला था। इतना कि आज भी अफगानिस्तान उस तबाही से उबर नहीं पाया है। लेकिन भारत के भोपाल में 15,000 से अधिक लोगों की मौत का मुख्य रूप से जिम्मेदार अमेरिकी एंडरसन स्वदेश वापस जा बेखौफ विचर रहा है।

    ReplyDelete