Monday, November 8, 2010

आज तक क्या देखा और क्या सुना

आज ८ नवम्बर २०१० है ! इस बीच बहुत कुछ घट गया ! विश्व के नक़्शे पर नजर डालने पर पता चलता है कि ये दुनिया तो मिनिट मिनिट पर बदलती जा रही है ! कामनवेल्थ गेम आखीर भारत में हो ही गए ! सरकार ने दिल खोल कर आयोजकों को धन दिया कामनवेल्थ गेमों को सफल बनाने के लिए, आयोजकों ने भी बड़ी इमानदारी से ६५% अपनी जेबों में डाल कर बाकी के ३५ % लगा दिए, कुछ पुल गिर गए, कुछ मजदूर मर गए या घायल हो गए ! आम आदमी की जेब पहले भी खाली होती थी अब ७० हजार करोड़ की भरपाई के लिए सरकार ने मंहगाई बढ़ा दी ! ऊपर जनता के दबाव में आकर आयोजकों के ऊपर इन्क्वारी बिठा दी, इस पर भी तो पैसा लगेगा, इस से होने वाला तो कुछ नहीं है, जब पहले के घोटाला उजागर होने पर भी कुछ नहीं हुआ तो अब क्या होगा ! जनता तो बेचारी गऊ है गऊ भूखी प्यासी भी रहेगी फिर भी दूध देगी !
हमारे प्रधान मंत्री अभी हाल ही में चीन गए थे ! वहां के प्रधान मंत्री के साथ वार्ताएं चली ! सीमा पर जो विवाद उठा है, अरुणाचल प्रदेश पर भी चर्चा हुई, सन ६२ ई० में चीन ने जो भारतीय इलाका अपने कब्जे में कर लिया था शायद उस पर भी बात हुई होगी, नतीजा क्या निकला ? प्रधान मंत्री श्री मन मोहन सिंह खुद मानते हैं कि "चीन पर इतवार नहीं पर ६२ जैसा जंग नामुमकिन" ! यह तो पहले से ही पता था फिर चीन यात्रा की क्या जरूरत थी ?
अमेरिकी राष्ट्रपति भारत में
अमेरिका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा आज कल भारत की यात्रा पर हैं ! पहले वे मुम्बई में उतरे, वहां हवाई अड्डे पर महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति को एक ऐसी पुस्तक भेंट की जिसको वे अमेरिका के राष्ट्रपति भवन में सुरक्षित रखेंगे ! मुख्य मंत्री श्री अशोक चव्हाण जी ने यह पुस्तक उन्हें महाराष्ट्र की याद दिलाने के लिए दी है, भारत की याद दिलाने के लिए नहीं ! वैसे ओबामा का हवाई अड्डे पर उतरते ही भव्य स्वागत किया गया ! तथा पूरी मुम्बई में उनका स्वागत हुआ ! स्वागत समारोह एक स्कूल में हुआ था जहां बच्चों ने रंगा रंग प्रोग्राम में राष्ट्रपति ओबामा और उनकी पत्नी को भी डांस में शामिल कर दिया ! नन्ने नन्ने मासूम बच्चों ने जब विश्व के इस महान हस्ती को अपने साथ डांस करते पाया तो वे बहुत ही प्रशन्न हुए साथ ही बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ने भी इन मासूम बच्चों के बीच आकर मुम्बई के लोगों के दिलों में एक विशेष जगह बना दी एक अमिट छाप छोड़ दी ! कालेज के विद्यार्थियों से भी वे मिले और उनके सवालों के जबाब भी उन्होंने दिया ! दिल्ली आकर वे प्रधान मंत्री से मिले, संसद के दोनों सदनों को उन्होंने सम्भोधित किया ! जब उन्होंने हिन्दी में धन्यवाद कहा तो सारे सांसदों ने डेस्क बजाकर अपनी खुशी जाहीर की ! चाहे हमारे प्रधान मंत्री ने कभी एक भी शब्द हिन्दी में न बोला हो लेकिन डेस्क तो उन्होंने भी थप थपाई ! भारत को अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा से काफी अपेक्षाएं हैं ! उन्होंने विश्वास दिलाया है कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत का समर्थन करेगा ! भारत आज विश्व की एक उभरती हुई शक्ती है और अमेरिका - भारत की दोस्ती इस सदी की जरूरत है ! राष्ट्रपति और उनकी पत्नी भारत की सभ्यता, संस्कृति,
यहाँ की परम्पराएं, यहाँ की ऐतिहासिक सम्पदा से बहुत प्रभावित हुए हैं ! भारत के वैज्ञानिकों का वे बड़ा आदर करते हैं, उन्होंने कहा कि शून्य की खोज भारत ने की, सुपर कंप्यूटर भारतीयों ने बनाया ! किंग मार्टिन लूथर महात्मा गांघी के अहिंसा आन्दोलन के समर्थक थे ! भारत एक धर्म निरपेक्ष लोकतांत्रिक देश है, निष्पक्ष चुनाव लोकतंत्र की ताकत है ! उन्होंने ने माना है कि पाकिस्तान के अन्दर आतंक वाद फल फूल रहा है ! और इसी आतंकवाद को समाप्त करने के लिए अमेरिका पाकिस्तान को आर्थिक सहायता दे रहा है ! पाकिस्तान के अन्दर आतंकी ठिकाने अमेरिका को मंजूर नहीं है, मुम्बई के हमलावरों को सजा मिलेगी ! उन्होंने विश्वास जताया है कि हिन्दुस्तान और पाकिस्तान के संबंधन आपसी बातचीत से सुलझ जाएंगे ! साथ ही काश्मीरके बारे में उन्होंने कहा कि अमेरिका काश्मीर के मामले में दखलंदाजी नहीं करेगा ! हाँ अगर भारत - पाकिस्तान चाहेगा तो अमेरिका इस समस्या को सुलझाने में मदद कर सकता है !
भारत भी तो अमेरिका से कुछ चाहता है , यह - १बी और एल -१ बीजा शुल्क में कमी ! भारत की ऐ टी कंपनियों पर अमेरिका में लगी पावंदी हटाई जाय ! भारत के प्रधान मंत्री ने साफ़ कह दिया है कि पाकिस्तान के साथ बातचीत और आतंकवाद साथ साथ नहीं चल सकता ! अभी भारत के प्रधान मंत्री मन मोहनसिंह और अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा के बीच वार्ता चल रही है ! जैसे ओबामा से पिछले अमेरिका के राष्ट्रपति क्लींटन ने यहाँ राजस्थान में यहाँ के लोगों पर अपने करिश्मा का जादू चलाया था ठीक वही करिश्मा ओबामा ने मुम्बई में बच्चों के बीच डांस करके दिखा दिया ! वैसे विशेषज्ञों का कहना है कि ओबामा भारत में अमेरिकियों के लिए नौकरी तलाशने के लिए आए हैं, वे यहाँ बिलियन डॉलर इन्वेस्ट करने जा रहे हैं ! जो भी होगा अच्छा ही होगा ! वैसे खुद अमेरिका में अमेरिका के न्यू डायनेमिक राष्ट्रपति बराक ओबामा का करिश्मा की सुई नीचे गिरने लग गयी है, उनकी पार्टी (डेमोक्रेटिव) प्रतिनिधि सभा (हॉउस ऑफ रिप्रेसेंटेटिव} में अल्पमत में आ गयी है और अभी उन्हें राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठे हुए दो साल भी पूरे नहीं हुए हैं !
टेस्ट क्रिकेट
आजकल न्यूजी लैंड की क्रिकेट टीम भारत आई हुई है ! पहला टेस्ट मैच जो ४ नवम्बर से ८ नवम्बर तक चला ड्राव रहा ! भारत ४८७+२६६ ( सहवाग १७३ + १, द्रविड़ १०४ +१, सचिन ४०+१२, लक्षमण ४०+९१, हरभजन ६९+११५ (पहला शतक), न्यूजीलैंड ४५९+२२/१ > रैना और धोनी सस्ते में निपट गए ! आज तक की खबरें ख़तम हुई !

1 comment:

  1. Rawatji,
    Aapne Ameriki Rashtrapati ki yatra ke bare me itni vistrit jankari dee hai ki ab kuchh aur padhne ki jarurat nahin Obamaji wapas apne desh pahuch bhi gaye honge G20 me shamil hone ke baad, bahut achha aapne likha hai dhanyawad.
    dubey

    ReplyDelete